सेलिब्रिटी नेट वर्थ इवेंट फैशन मेहंदी डिजाईन खेल बॉलीवुड जॉब - एजुकेशन बिजनेस टेक्नालोजी देश विदेश राशिफल मौसम आध्यात्मिक लाइफ - साइंस राजनीति

Amazon India Return Policy डैमेज प्रोडक्ट फ्री रिटर्न रिफंड कैसे लें पूरी प्रक्रिया

On: November 29, 2025 8:37 AM
Follow Us:
Amazon India Return Policy

Amazon India Return Policy 2025 डैमेज प्रोडक्ट फ्री रिटर्न + रिफंड कैसे लें? ऐप/वेबसाइट से स्टेप-बाय-स्टेप प्रक्रिया, पिकअप शेड्यूल और टिप्स जानें।

Amazon India Return Policy डैमेज प्रोडक्ट के लिए योग्यता

#Amazon India पर डैमेज प्रोडक्ट तुरंत रिटर्न योग्य है अगर fizically damaged, missing parts या defective हो, 10-30 दिनों की विंडो में।​ MRP टैग, बॉक्स और एक्सेसरीज के साथ ओरिजिनल कंडीशन में रिटर्न करें; इलेक्ट्रॉनिक्स पर 7-10 दिन सख्त पॉलिसी।

Amazon Return Policy का परिचय

Amazon India Return Policy
#Amazon India Return Policy

Amazon India पर ज्यादातर प्रोडक्ट्स 10-30 दिनों के रिटर्न विंडो में रिटर्न हो सकते हैं, खासकर डैमेज या गलत डिलीवरी पर। फ्री पिकअप और रिफंड सुविधा उपलब्ध है, लेकिन प्रोडक्ट ओरिजिनल कंडीशन में होना चाहिए। यह गाइड स्टेप-बाय-स्टेप पूरी प्रक्रिया बताएगी।

डैमेज प्रोडक्ट के लिए योग्यता

डैमेज, डिफेक्टिव या गलत प्रोडक्ट मिलने पर तुरंत रिटर्न योग्य। MRP टैग, एक्सेसरीज और बॉक्स के साथ प्रोडक्ट रिटर्न करें; इस्तेमाल न किया हो। इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे मोबाइल/AC पर 7-10 दिन की सख्त पॉलिसी लागू।

रिटर्न रिक्वेस्ट कैसे शुरू करें

Amazon ऐप/वेबसाइट खोलें > Your Orders > डैमेज प्रोडक्ट चुनें > Return or Replace > कारण चुनें (Damaged) > फोटो/वीडियो अपलोड करें। रिक्वेस्ट सबमिट करने पर ट्रैकिंग लिंक मिलेगा।​

फ्री पिकअप प्रक्रिया

रिक्वेस्ट अप्रूव होने पर पिकअप स्लॉट चुनें; कूरियर

घर आएगा। प्रोडक्ट पैक करके लेबल चिपकाएं

और हैंडओवर करें। नॉन-रिटर्नेबल आइटम्स पर

सेलर कन्फर्मेशन जरूरी।

रिफंड कब और कैसे मिलेगा

पिकअप के 2-5 दिनों में रिफंड प्रोसेस शुरू;

ओरिजिनल पेमेंट मेथड पर 3-7 दिन लगते हैं।

कार्ड/वॉलेट पर तुरंत दिख सकता है। डिफेक्टिव

प्रोडक्ट पर फुल रिफंड, लेकिन रेस्टॉकिंग फीस लग सकती है।

गलत/नॉन-रिटर्नेबल प्रोडक्ट्स

अंडरवियर, इंटीमेट प्रोडक्ट्स या कस्टमाइज्ड आइटम्स नॉन-रिटर्नेबल।

गलत डिलीवरी पर सेलर से संपर्क करें।

पर्सनल डेटा डिलीट करके रिटर्न करें।

समस्या होने पर क्या करें

रिटर्न रिजेक्ट हो तो चैट/कॉल सपोर्ट से संपर्क करें

या consumerhelpline.gov.in पर शिकायत करें।

फोटो/वीडियो प्रूफ रखें। बार-बार मिसयूज पर अकाउंट सस्पेंड हो सकता है।

    ​​

    Join WhatsApp

    Join Now

    Join Telegram

    Join Now

    Leave a Comment